गाजर के हलवे के शारीरिक फायदें for Dummies

Wiki Article



घी और ड्राई फ्रूटस से बना गाजर का हलवा मुंह में पिघल जाता है और इसका स्वाद इतना लाजवाब होता है कि सर्द रात में खाने के बाद इसे खाने का आनंद ही कुछ और है. 

सर्दियों के मौसम में हरी सब्जियों के साथ-साथ गाजर को भी बहुत ज्‍यादा पसंद किया जाता है। गाजर का इस्‍तेमाल पुलाव, सब्‍जी और सूप बनाने के साथ-साथ हलवे के रूप में भी किया जाता है। जी हां ठंड के मौसम में गाजर का हलवा सबसे ज्‍यादा पसंद की जाने वाली मिठाइयों में से एक है। यह एक ऐसी स्‍वीट डिश है जिसको अलग-अलग तरीकों से बनाया जा सकता है।

-यह फाइबर से भरपूर होती है जो वजन घटाने में मदद करती है.

कई लोग मावे से हलवा बनाते हैं तो कई लोग दूध से बनाते हैं. गाजर क हलवे में घी, ड्राई फ्रूट्स और दूध डलता है. ये सारी चीजें काफी फायदेमंद है, ठंड में इन चीजों को खाने की सलाह दी जाती है.

शरीर में जिंक की मात्रा बढ़ने से उल्टी, दस्त, क्रैम्प्स के साथ होता है सिरदर्द, ये रहे जिंक टॉक्सिटी को रोकने के तरीके

गाजर का पराठा, चीला, केक आदि बना कर भी खा सकते हैं।

– फाइबर की मात्रा से भरपूर गाजर में कैरीटोनॉइड, पोटैशियम, विटामिन, विटामिन ए जैसे पोषक तत्व की भरपूर मात्रा पाई जाती है जो ब्‍लड प्‍यूरीफायर करने का काम करती है.

जी हां, गाजर की पत्तियों को सूप में हर्ब की तरह इस्तेमाल किया जा सकता है। इसका सूप भी बनाकर पी सकते हैं।

हमारी वेबसाइट पर गाजर का हलवा बनाने की अन्य तीन विधियाँ हैं: माइक्रोवेव गाजर का हलवा

अब आगे जानिए गाजर के विभिन्न पोषक तत्वों के बारे में।

ड्राई फ्रूट्स के बिना गाजर के हलवे की रेसिपी अधूरी मानी जाती है. ड्राई फ्रूट्स फाइबर, एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन्‍स और मिनरल्‍स से भरपूर होते हैं, जो शरीर के लिए जरूरी होते हैं, खासकर सर्दियों के मौसम में.

एगलेस चॉकलेट केक

इसमें आयरन एवं फाइबर के घुलनशील और अघुलनशील तत्व मौजूद होते है, जो वजन घटाने में मदद करते here हैं.

बादाम डालें। अगर आपको कुरकुरे मेवे पसंद हैं, तो गाजर का हलवा बनाना शुरू करने से पेहले किशमिश को घी में तब तक भूनें जब तक कि वे भूरे रंग की न हो जाएं और उन्हें निकाल दें।

Report this wiki page